Diwali 2021: इस दिवाली बिखेरिए अपना जलवा सिल्क की इन साड़ियों के साथ

सिल्क की साड़ियां हर त्यौहार,हर फंक्शन की जान होती है। सिल्क में इतनी सारी वैरायटी आती है जो कि शायद आप जानती भी न हो। तो आइए आप भी इतनी वेरियटीज में से चुनिए अपने लिए एक साड़ी सिल्क की । यकीनन आप कन्फ्यूज हो जाएंगी….
Diwali 2021: इस दिवाली बिखेरिए अपना जलवा सिल्क की इन साड़ियों के साथ

फीचर्स डेस्क। साड़ी जितना ग्रेसफुल दूसरा कोई आउटफिट नहीं। एक लेडी साड़ी में जितनी खूबसूरत लगती है उतनी किसी और ड्रेस में नहीं लगती। जब भी किसी इंडियन फेस्टिवल या वेडिंग सीजन की बात आती है साड़ी हमारी फर्स्ट प्रायोरिटी होती है। आप भी सोच रही होंगी कि दिवाली में ऐसा क्या कैरी करें जिससे आप ग्रेसफुल भी लगे और सबकी नजर आप पर ही टिकी रहें। तो ट्राई कीजिए इनमे से कोई एक साड़ी। जी है सिर्फ बनारसी सिल्क की साड़ी ही नहीं होती और भी वैरायटी है सिल्क में जो इतनी खूबसूरत लगती है कि आप की नजरें नहीं हटेंगे उन से। तो आइए जानते है सिल्क की कौन कौन सी साड़ी दिवाली के अकॉर्डिंग है।

कांजीवरम साड़ी

साउथ की सबसे फेमस साड़ी कांजीवरम। सिल्क की सबसे महंगी वैरायटी में से एक। ये साड़ी इतनी खूबसूरत दिखती है कि कोई भी इसे पहनना चाहेगा। ये बहुत हैवी होती है क्योंकि इसमें से धागे यूज होते है वो सिल्वर और गोल्ड में डिप हुए होते है।एक्ट्रेस रेखा हो या जया प्रदा सबकी एवरग्रीन खूबसूरती में चार चांद लगाती है ये साड़ी। आप भी इस दिवाली ये साड़ी पहनें और दीपक की रोशनी सी जगमगाइये।

इसे भी पढ़ें:- Diwali 2021: पाना चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा तो घर की इन दिशाओं की जरूर करें सफाई

बनारसी सिल्क

सिल्क की साड़ियों की बात हो और बनारसी साड़ी का जिक्र न हो ये कैसे हो सकता है। बनारसी साड़ी तो एक ऐसी साड़ी है जो हर महिला की वॉर्डरोब में आपको देखने को मिल जायेगी। इस साड़ी में जो जरी का काम होता है वो इसमें खास होता है। बनारसी साड़ी में भी कई वैरायटी आती है। टिपिकल बनारसी जंगला, पौड़ी नक्काशी, जामेवार, तनछुई बनारसी इनमे से आप कोई भी साड़ी अपने लिए इस दिवाली ले सकती है। इसका क्रेज कभी कम नहीं होता।

महाराष्ट्रीयन सिल्क

महाराष्ट्र की शान है ये साड़ी। ये 9 गज लंबी होती है और इसे पैथणी कहते है। इसे बनाने का विचार अजंता की गुफाओं की चित्रकारी को देख कर आया था। ये साड़ी भी बहुत ही अच्छा लुक देती है। अगर इस दिवाली आप नया कुछ ट्राई करना चाहती है तो ये साड़ी जरूर ले।

इसे भी पढ़ें:- Diwali 2021: इस दिवाली ट्यूबलाइट की करें ऐसे सफाई कि वो चमके नई जैसी

रॉ सिल्क

ये सिल्क का थोड़ा सस्ता प्रकार है। इसमें आपको कलर्स और डिजाइन खूब देखने को मिल जाएंगी। ये थोड़ी कड़क होती है क्योंकि ये गोंद से बनती है। आप अपने बजट के अकॉर्डिंग इस वैरायटी की साड़ी भी ले सकती है इस दिवाली।

पटोला सिल्क

पटोला साड़ी तो सिल्क साड़ी की शान है। ये साड़ी दोनों तरफ से बनाई जाती है। और इसमें इतना महीन काम होता है कि मन इसकी डिजाइन और पैटर्न में ही अटक जाता है। ये भी हथकरघा से बनती है। अगर आप इस दिवाली ये साड़ी पहनती है तो यकीनन आप अपने घर में लाइट्स से भी ज्यादा चमकेंगी।

कोरा सिल्क

ये बहुत डीसेंट लुक देती है। अगर आप 50 प्लस लेडी है तो इसे ट्राय करें। ये एक अलग डिफरेंट लुक देगी आपकी पर्सनेलिटी को। किसी भी त्यौहार या फैमिली फंक्शन के लिए ये एक यूनिक चॉइस है।

गड़वाल सिल्क

ये साड़ी जब बनाई जाती है तो सिल्क बुनते समय इनका पल्ला और बॉर्डर कंट्रास्ट रखा जाता है। और इनमे किया गया ट्रेडिशनल गड़वाल काम इसकी सुंदरता को और बढ़ा देता है। आप भी अपने लुक को इस दिवाली इस साड़ी के साथ मैच अप कीजिए। 

चंदेरी सिल्क

ये साड़ी बहुत ही सुंदर लगती है। पहले कभी सिर्फ राज परिवारों में ही ये सिल्क की साड़ी पहनी जाती थी। पर अब ये आम जन की पहुंच में भी है। ये हथकरघा साड़ी कही जाती है और इसे बनाने में कारीगर को एक साल का टाइम लग जाता है। अगर आपको भी सिल्क साड़ी से प्यार है तो इस दिवाली अपना लुक फ्लॉन्ट करें चंदेरी सिल्क साड़ी के साथ।

इन साड़ियों के अलावा मैसूर सिल्क, नारायण पेटी सिल्क, माहेश्वरी सिल्क बहुत सी ऐसी साड़ी है जो हर किसी का मन मोह लें। आप भी ट्राई कीजिए इन सिल्क की साड़ी की वैराइटीज में से कोई भी वैरायटी। हर एक साड़ी अपने आप में है खास। ये दिवाली और भी जगमग मनाइए इन साड़ियों के साथ।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो ये आर्टिकल शेयर जरूर करें। साथ ही लेटेस्ट अपडेट्स के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट www.focusherlife.com से।

picture credit:google, imagesbazaar.com


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं