Diwali 2021: पाना चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा तो घर की इन दिशाओं की जरूर करें सफाई

हम सभी चाहते है कि मां लक्ष्मी हमारे घर आएं। इसी कारण हम सभी अपने घर का कोना कोना चमका रहे है। तो आइए जानते है कि हम इन दिशाओं में तो सफाई का ध्यान रख रहे है कि नहीं…
Diwali 2021: पाना चाहते है मां लक्ष्मी की कृपा तो घर की इन दिशाओं की जरूर करें सफाई

फीचर्स डेस्क। दिवाली का त्यौहार संपन्नता का त्यौहार माना जाता है। क्योंकि धन धान्य के देवता कुबेर और मां लक्ष्मी का आगमन घर घर होता है। हर किसी के मन में ये विश्वास होता है कि मां लक्ष्मी उसके घर आयेगी और सदा निवास करेगी। उनके आगमन की खुशी में हम अपना पूरा घर साफ करते है, क्योंकि मन में ये विश्वास होता है कि मां कहीं से भी हमारे घर में अपने कदम रख सकती है। तो इसी विश्वास के कारण कीजिए अपने घर की इन दिशाओं की सफाई ताकि मां लक्ष्मी आपके घर में सदा सदा के लिए विराजमान हो जाएं। और उनकी कृपा आप पर हमेशा बरसती रहें।

पूर्व दिशा

सूरज पूर्व दिशा से उदय होता है। एक सकारात्मकता का वास होता है इस दिशा में। अगर आप अपने घर की पूर्व दिशा के सभी जगहों को साफ करती है तो आपके घर में एक पॉजिटिविटी आएगी। और जहां सकारात्मकता रहेगी वहां तो मां लक्ष्मी जरूर आएंगी। इसीलिए सुबह जल्दी उठकर आप पूर्व दिशा की जगह झाड़ू जरूर लगाया करें।

उत्तर दिशा

मां लक्ष्मी उत्तर दिशा में निवास करती है। तो माता के निवास का स्थान तो स्वच्छ होना ही चाहिए। इसलिए दीपावली के पहले दिन यानी धनतेरस के दिन अगर आप उत्तर दिशा के स्थान की सफाई अच्छे से करते है तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर सदा बनी रहेगी। और मां प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगी।

इसे भी पढ़े:- क्या आप जानते है कि ऑनलाइन शॉपिंग में कैसे मिलता है इतना डिस्काउंट

ईशान कोण

धनतेरस के दिन से ही दीपावली के 5 दिवसीय त्यौहार का आरंभ हो जाता है। धनतेरस के दिन यदि आप अपने घर के ईशान कोण की सफाई अच्छे से करते है तो मां लक्ष्मी आप पर जरूर प्रसन्न होती है। हम सभी के घर जो मंदिर स्थापित होता है वो ईशान कोण में ही होता है। ऐसा माना जाता है कि ईशान कोण में भगवान का वास होता है। तो ऐसे में आपके घर की ये दिशा अच्छे से साफ होनी चाहिए। इसलिए धनतेरस को पूजा से पहले आप घर की ये दिशा अच्छे से साफ कर लें। मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती रहेगी।

ब्रह्म स्थान

घर के मध्य यानि बीच का स्थान ब्रह्म स्थान कहलाता है। इसलिए इस जगह की सफाई होना बहुत जरूरी है। बेकार रखा हुआ सारा सामान जो कई समय से आपके काम न आया हो , उसे घर से निकाल दीजिए। ये सामान घर में नकारात्मकता लाते है। और जहां नकारात्मकता होती है वहां लक्ष्मी माता नहीं आती है। इसलिए इस जगह की आप हमेशा सफाई करें।

इसे भी पढ़े:- यू पी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 20 लाख लोगों को मिलेगा लैपटॉप,पाइए यहां से पूरी जानकारी

मेन द्वार

मां लक्ष्मी का आगमन आपके घर के मुख्य द्वार से ही होता है। इसलिए अपने घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ रखें। इसके लिए रोज नियमित रूप से सुबह जल्दी उठकर एक बार मुख्य द्वार की सफाई करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है और एक पॉजिटिव वाइब्स घर के अंदर प्रवेश करती है।

इसे भी पढ़े:-14 साल बाद एक बार फिर से बढ़ने जा रहे है माचिस के दाम,जानिये इसका कारण

तो आपने जाना कि घर की वो कौन सी दिशाएं है जहां साफ सफाई करने से माता लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होंगी और सदैव के लिए आपके घर में निवास करेंगी। तो जल्दी से कीजिए ये दिशाएं साफ और मां की कृपा के पात्र बनिए।

आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। साथ ही दिवाली स्पेशल आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट www.focusherlife.com  से।

picture credit:imagesbazaar.com

 


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं