Diwali 2021: इस दिवाली ट्यूबलाइट की करें ऐसे सफाई कि वो चमके नई जैसी

दिवाली में होती है पूरे घर की सफाई, पर कई बार हम कुछ चीजों को अनदेखा कर बैठते है उनमें से ही एक है ट्यूबलाइट और बल्ब। समय के साथ उनमें जमती जाती है धूल और मिट्टी,और वो देने लगती है काम रोशनी। तो इस बार इन्हे अनदेखा न करें बल्कि इन तरीकों से करें अपने घर की बल्ब और ट्यूबलाइट साफ।
Diwali 2021: इस दिवाली ट्यूबलाइट की करें ऐसे सफाई कि वो चमके नई जैसी

फीचर्स डेस्क। दिवाली आने में बस कुछ ही दिन बचे है। घर घर ने जोर शोर से सफाई अभियान चल रहा है। दिवाली के दिनों में सफाई आवश्यक रूप से की जाती है हर घर में, क्योंकि ऐसा माना जाता है जहां साफ सफाई होती है वहां लक्ष्मी माता जरूर आती है। आप घर की हर एक अलमारी साफ करती है, हर एक कोने कोने को चमकाती है पर एक वो चीज जो हर रूम में अपनी बराबर भागीदारी निभाती है उसे साफ करना भूल जाती है। वो जरूरी चीज है ट्यूबलाइट और बल्ब। जो आपके रूम को देते है चमक और डालते है आपके रूम में एक नई जान। गंदी ट्यूबलाइट और बल्ब को साफ करने भर से आपको रोशनी में 50 परसेंट तक का फर्क देखने को मिलेगा। पर कई लोग ये जानते हुए भी इस डर से ट्यूबलाइट साफ नहीं करते कि कहीं ये टूट न जाए। अगर आप भी इस डर से इनकी सफाई को अनदेखा कर रही है तो अपनाइए ये ईजी ट्रिक्स और चमकाइए इनको भी।

विचार करने योग्य बातें

  • सबसे पहले तो ये डिसाइड करें कि क्या आप ट्यूबलाइट लगी हुई ही साफ कर लेंगी या हटा कर साफ करेंगी।

  • अब अगर आप हटा कर साफ करने वाली है तो ध्यान से उनको हटाएं और किसी फ्लैट सर्फेस पर उसको रखें।

  • अब ये सेट करें कि ट्यूबलाइट या बल्ब पर लगी धूल यूं ही झरकाने से साफ हो जाएगी या किसी सोल्यूशन से साफ करनी पड़ेगी।

  • अब पहले सूखे कपड़े से इसे साफ करें फिर गंदगी के आधार पर सोचें कि किसी सफाई करनी है।

बेकिंग सोडा से करें साफ

बेकिंग सोडा एक मैजिकल एलिमेंट है। किसी भी तरह की सफाई हो उसमे बेकिंग सोडा का जरूर यूज होता है। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते है जो आसानी से कोई भी दाग को छुड़ा सकते है। दो कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाइए फिर देखिए मैजिक।

  • सबसे पहले इसका एक सॉल्यूशन बनाएं।

  • अब एक कपड़े को इस सॉल्यूशन में डुबाएं।

  • अब हल्के हाथों से ट्यूबलाइट और बल्ब को साफ करें।

  • अगर एक बार में साफ न हो तो दुबारा हल्के हाथ से साफ करें।

  • बस ध्यान रखें कि बेकिंग सोडा का सॉल्यूशन ट्यूबलाइट या बल्ब के अंदर न चला जाएं।

सफेद सिरके का करें यूज

जैसे बेकिंग सोडा गंदगी को मिटाता है वैसे ही सफेद सिरका भी गंदगी को दूर करके चीजों को चमकाता है। आपको करना वैसा ही है, दो कप पानी में मिलाइए दो चम्मच सफेद सिरका और इसे अच्छे से मिक्स करें। अब इस तैयार सॉल्यूशन में कपड़ा डुबो कर ट्यूबलाइट या बल्ब साफ करें। बस ध्यान ये ही रखना है कि कपड़ा अच्छे से निचोड़े ताकि पानी अंदर तक न जाए। और हल्के हाथों से ही पोंछे।

यू पी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत 20 लाख लोगों को मिलेगा लैपटॉप,पाइए यहां से पूरी जानकारी

पसंदीदा खुशबू को मिलाएं

जी हां जब आप सफाई करने के लिए सॉल्यूशन बनाती है तो उसमे एसेंशियल ऑयल या कोई परफ्यूम की एक दो बूंद डाल सकती है। फिर जब आप ट्यूबलाइट या बल्ब को साफ करेंगी तो आपका रूम चमकने के साथ साथ महकने भी लगेगा। तो ये ट्रिक भी अच्छी साबित हो सकती है।

ब्रश से करें साफ

अगर आप अपनी ट्यूबलाइट या बल्ब को हटाना नहीं चाहती तो आप ड्राई डस्टिंग भी कर सकती है। इसके लिए आपको थोड़ा सावधान रहना होगा। बहुत मुलायम कपड़ा या ब्रश का करें यूज। एक दम हल्के हाथों से उनको झरकाएं। क्योंकि आपका एक जोर से लगा हाथ ट्यूबलाइट या बल्ब को तोड़ सकता है। एक बात और ध्यान दें जब आप लगी हुई ट्यूबलाइट या बल्ब साफ कर रही है तो मेन स्विच जरूर बंद कर दें।

इन सभी बातों के अलावा एक जरूरी बात ये कि जब भी आप सॉल्यूशन से ट्यूबलाइट या बल्ब साफ कर रही है तो पूरा एक दिन उन्हे सूखने के लिए दें। नेक्स्ट डे ही उन्हें वापस लगाएं। इसी तरह से आप झूमर एलईडी लाइट इन सब की सफाई कर सकती है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें। साथ ही दिवाली स्पेशल आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट www.focusherlife.com  से।

picture credit:google, imagesbazaar.com

 


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं