Diwali special :  दिवाली में साफ-सफाई के दौरान ये चीजें मिले तो समझो लक्ष्मी कि कृपा होने वाली है

ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। यही कारण है कि लोग इसकी तैयारियां कुछ दिन पहले ही शुरु कर देते हैं। बहुत से लोग घरों की सफाई करने के साथ रंगाई-पुताई भी करवाते हैं। घर की सफाई दौरान अक्सर लोगों को कई पुरानी चीजें मिलते हैं। मान्यता है कि इन चीजों....
Diwali special :  दिवाली में साफ-सफाई के दौरान ये चीजें मिले तो समझो लक्ष्मी कि कृपा होने वाली है

फीचर्स डेस्क। दिवाली नजदीक है। ऐसे में साफ-सफाई अभी से स्टार्ट हो चुका है। बात दिवाली फ़ेस्टिवल की करें तो यह पूरे देश में बड़ी धूमधाम से सेलिब्रेस्ट किया जाता है। इस साल दिवाली 4 नवंबर को पड़ रही है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली के दिन घर में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। यही कारण है कि लोग इसकी तैयारियां कुछ दिन पहले ही शुरु कर देते हैं। बहुत से लोग घरों की सफाई करने के साथ रंगाई-पुताई भी करवाते हैं। घर की सफाई दौरान अक्सर लोगों को कई पुरानी चीजें मिलते हैं। मान्यता है कि इन चीजों में कुछ बेहद ही शुभ होती है। ऐसे में इनका मिलना किस्मत को बदलने का काम करता है।

सफाई में कुछ चीजों का मिलना शुभ

ज्‍योतिष व वास्तु कि मानें तो घर की सफाई दौरान कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका मिलना शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपकी लाइफ में खुशियां आने वाली है। ये चीजें जीवन में सुख-समृद्धि का वास होने का इशारा करते हैं।

अगर पहले से रखे पैसे मिल जाय

आप दिवाली कि सफाई कर रही हैं और कुछ पैसे कभी छिपा कर रखीं थी लेकिन भूल गई हो और आज मिल जाय तो समझो बहुत अच्छा होने वाला है। लेकिन इस पैसे को आप अब किसी मंदिर में दान कर दें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी माता की असीम कृपा बरसने लगती है।

शंख या कौड़ी

आप अपने घर कि सफाई कर रही हैं और आपको शंख या कौड़ी दिख जाय तो इसको घर में बने मंदिर में रख दें। बता दें कि ये दोनों ही देवी लक्ष्मी की प्रिय चीजों में से हैं। ऐसे में इनका मिलना बेहद शुभ माना जाता है। इससे धन लाभ के योग बनते हैं।

पुराने चावल मिलना

अक्सर किचन में भी कुछ चीजें हम रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में अगर आपको सफाई दौरान चावल मिले तो खुश हो जाएं। ये भाग्य चमकने‌ के ओर इशारा करता है। साथ ही इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

मोरपंख या बांसुरी

घर की सफाई दौरान अचानक से मोरपंख या बांसुरी मिलना शुभ माना जाता है। यह भगवान जी की कृपा मिलने के शुभ संकेत है। मान्यता है ये जीवन में कुछ अच्छा होने का इशारा करते हैं।

 कोरा लाल कपड़ा मिलना

अक्सर लोग कपड़ों को भी रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में दिवाली की सफाई दौरान कोरा लाल कपड़ा मिलना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि ये जिंदगी में सुनहरा समय शुरू होने की ओर इशारा करता है।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं