सूप बनाते टाइम कहीं आप तो नहीं करती न ये गलतियां

कई बार हम जब घर पर सूप बनाते है तो होटल जैसा टेस्ट आए इस वजह से ज्यादा कांशियस हो जाते है और कर बैठते है कुछ गलतियां। जिससे सूप का टेस्ट खराब हो जाता है। तो आइए जानते है वो गलतियां क्या है…
सूप बनाते टाइम कहीं आप तो नहीं करती न ये गलतियां

फीचर्स डेस्क। सूप बहुत हेल्थी डिश है। ये भूख बढ़ाता भी है और आपको फिट भी रखता है। तभी कई लोग खाने से पहले सूप पीना पसंद करते है। कोई भी मौसम हो सूप अच्छा लगता है। पर सर्दियों के मौसम में घरों में सूप ज्यादा बनता है। क्योंकि सर्दियों में सभी टाइप की सब्जियां आती है। और ठंडे मौसम में सूप पीना किसे नहीं पसंद। सूप कई बीमारियों से हमें बचाता है और हमारी बॉडी को एनर्जी भी देता है। पर सूप फायदा तभी करता है जब सही तरह से बनाया जाए। और टेस्ट भी तभी परफेक्ट आता है।  कुछ गलतियां ऐसी है जो अधिकतर सभी लेडीज से हो जाती है जिससे टेस्ट परफेक्ट नहीं बैठता। तो आइए जान लेते है वो गलतियां कौन सी है….

स्टार्टिंग में ही टमाटर डालना

ये गलती अधिकतर लेडीज से होती है।हम लेडीज सूप बनाने में और वेजिटेबल्स के साथ ही टमाटर डाल देती हैं। इससे टमाटर की वजह से और सब्जियां ठीक से पक नहीं पाती और सूप का टेस्ट वो नहीं आ पता जैसा हम चाहते है। तो सूप बनाने के प्रोसेस में आप लगभग 20 मिनट बाद टमाटर डालें।

इसे भी पढ़ें:- इन विंटर्स बनाइए टमाटर से ये तीन सूप और एंजॉय कीजिए ठंडे मौसम को

बॉयलिंग ज्यादा करना

हम लेडीज एक साथ कई काम करना चाहती है, ऐसे में हम सूप को फटाफट बॉयल करके बना लेना चाहती है। पर सूप को तेज आंच पर उबालने से सूप में डली सब्जियां ऊपर से तो पक जाती है पर अंदर से कच्ची रहती है। तो आप कभी भी सूप को फुल फ्लेम पर न उबालें। बल्कि मीडियम से लो गैस पर सूप को उबाले। इससे सूप का टेस्ट भी अच्छा आएगा और इसकी पौष्टिकता भी बनी रहेगी।

एक्यूरेट सॉल्ट का न होना

ये गलती भी अक्सर हमसे हो ही जाती है। हम सूप में या तो खूब ज्यादा सॉल्ट डाल देते है या कम। तो ऐसे में जो स्वाद हम चाहते है वैसा नहीं आ पाता। आप चाहे किसी भी रेसिपी को देखकर सूप बनाएं पर नमक अपने स्वाद के अनुसार ही डालें। क्योंकि सबका स्वाद अलग अलग होता है।

इसे भी पढ़ें:- विंटर्स में अगर आप गर्म करती है वाटर हीटर रॉड से पानी,तो जरूर ध्यान रखें इन बातों का

वेजिटेबल्स को ज्यादा कुक करना

ओवर कुकिंग भी सूप के स्वाद को इफेक्ट करती है। इसलिए सब्जियों को बहुत ज्यादा कुक न करें कि वो गल ही जाएं। सूप में सब्जियों का जो मुंह में टेस्ट आता है वो अच्छा लगता है।

गार्नशिंग पर ध्यान न देना

वो कहते है न खाना पहले हम आंखों से खाते है फिर जीभ से। तो अगर आप सर्व करते समय गार्नशिंग पे ध्यान नहीं देंगी तो वो चाहे स्वाद में कितना ही अच्छा क्यों न हो, आपको अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए जब आप सूप को सर्व करें तो क्रूटोंस, ऑर्गिनो, चिली फ्लेक्स, धनिया पत्ती ,बटर इन सब से सजा कर फिर सूप को सर्व करें।

अब आपको अपनी गलतियों के बारे में पता चल ही गया होगा। तो अब जब भी सूप बनाएं इन गलतियों को न दोहराएं।

आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें ।साथ ही जुड़ी रहे ऐसे ही इंट्रेस्टिंग आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट www.focuseherlife.com से।

picture credit:imagesbazaar.com


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं