इन विंटर्स बनाइए टमाटर से ये तीन सूप और एंजॉय कीजिए ठंडे मौसम को

ठंड का मौसम हो और हाथों में गरम गरम सूप हो तो मज़ा ही आ जाए। आप भी अगर सूप पीने की शौकीन है तो ट्राई कीजिए ये डिफरेंट सूप रेसिपीज…
इन विंटर्स बनाइए टमाटर से ये तीन सूप और एंजॉय कीजिए ठंडे मौसम को

फीचर्स डेस्क। सर्दियां आते ही अधिकतर हर घर में बनता है सूप। और जो सूप सबसे ज्यादा डिमांडिंग होता है जिसे बड़ों के साथ साथ बच्चे भी करते है पसंद वो है टोमैटो सूप। वैसे सूप एक हेल्थी ड्रिंक है और आप किसी भी मौसम में सूप का आनंद ले सकते है। पर सर्दियों में सूप पीने का एक अलग ही मज़ा है। टमाटर आसानी से मिलने वाली सब्जी है और हेल्थ की नजर से देखें तो भी ये बेस्ट है क्योंकि इसमें विटामिन ए ,विटामिन सी और विटामिन के पाया जाता है। जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत इंपॉर्टेंट है। टोमैटो सूप तो हर कोई बनाता है। आज हम आपको बताएंगे एक नहीं ,दो नहीं बल्कि तीन तीन सूप जिसे आप टमाटर से ही बनाएंगी पर ये होगा कुछ डिफरेंट और हेल्थी होने के साथ साथ ये होंगे टेस्टी भी तो आइए बनाते है ये तीन सूप।

टोमैटो राजमा सूप

ये सूप सुपर टेस्टी होने के साथ साथ प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प भी है। रात भर राजमा भिगो दें। अगले दिन सुबह राजमा और टमाटर को कूकर में 5,6 सीटी आने तक पकाएं। फिर इसको मिक्सी में पीस लें। अब एक कढ़ाई में घी गरम करें।कटे हुए प्याज, लहसुन डाले और नरम होने तक पकाएं। फिर राजमा वाला मिक्सचर डालें और जरूरत के अनुसार पानी डालें। जब सूप उबलने लगे तब स्वाद अनुसार नमक, लाल मिर्च और काली मिर्च डालें। लास्ट में बारीक कटी धनिए और बटर से गार्निश करके गरम गरम सर्व करें।

इसे भी पढ़े. :- सर्दियों के कपड़े रखने के लिए बनानी है वॉर्डरोब में स्पेस, अपनाइए ये ईजी हैक्स

टोमैटो मूंग दाल सूप

अगर टमाटर के साथ मूंग दाल मिल जाए तो हेल्थ और टेस्ट का संगम हो जायेगा। ये सूप अधिकतर प्रेग्नेंट लेडीज पीती है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड काफी ज्यादा होता है। पर इसे आप भी बना कर पी सकती है । बहुत सिंपल है इसे बनाना। टमाटर और थोड़ी मूंग दाल को कूकर में 4,5 सीटी आने तक बॉयल करें। फिर इसे ब्लेंड करें। फिर इसमें लगाए मक्खन का तड़का। नमक ,कालीमिर्च और नींबू से इसके टेस्ट को बढ़ाए। चाहे तो थोड़ी शुगर भी मिला सकती है। जरूरत अनुसार पानी मिलाएं और गरम गरम इस सूप का मजा उठाएं।

टोमैटो और रेड कैपसिकम सूप

ये सूप खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्थी भी। अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहती है तो ये सूप एक दम परफेक्ट है। इसकी रेसिपी भी बहुत इंट्रेस्टिंग है। सबसे पहले आप शिमला मिर्च को आग में भूने। अब इसके अंदर के बीज निकाल दें। एक पैन में घी गरम करके टमाटर प्याज और तेजपत्ता को पकाए। पकने के बाद इसे और शिमला मिर्च को मिक्सी में पीस लें। अब वापस पैन में घी गरम करें। ये मिक्सचर डाल कर उसमे जरूरत के हिसाब से पानी डाल कर बॉयल करें। स्वाद अनुसार नमक,काली मिर्च और शुगर डालें। गरम गरम स्मोकी फ्लेवर सूप पीने के लिए रेडी है।

तो इस आर्टिकल में आपने जाने टोमैटो से तीन अलग तरह के सूप। इसमें आप और भी वैरिएशन कर सकती है अपने टेस्ट के अकॉर्डिंग। जैसे कोई भी सब्जी मिक्स करके सूप बना सकती है। तो ट्राई कीजिए इन सूप्स को घर में और एंजॉय कीजिए विंटर सीजन।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहे आपकी अपनी वेबसाइट www.focusherlife.com से।

picture credit: google


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं