Kitchen Hacks: सब्जी या दाल तीखी हो गई तो झट से मिलाएँ ये चिजे टेस्ट भी नहीं होगा खराब

इससे आपकी सब्जी, दाल व डिश से मिर्ची सही होने के साथ इसका स्वाद बढ़ने में भी मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं खाने से तीखापन कम करने से कुछ आसान व असरदार उपाय...
Kitchen Hacks: सब्जी या दाल तीखी हो गई तो झट से मिलाएँ ये चिजे टेस्ट भी नहीं होगा खराब

फीचर्स डेस्क। आप सब्जी बहुत मन लगाकर बनाती हैं। लेकिन कभी-कभी घर वालों की कांप्लेन आती है कि सब्जी में मिर्ची अधिक हो गई है। अगर सच में आपके सब्जी में मिर्ची अधिक हो गई है तो यह सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। वहीं खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। ऐसे में आमतौर आप सब्जी को फेंक देती होंगी। लेंकिन आप चाहती हैं कि फेकना न पड़ें तो इसमें कुछ चीजें मिला सकती हैं। इससे आपकी सब्जी, दाल व डिश से मिर्ची सही होने के साथ इसका स्वाद बढ़ाने में भी हेल्प मिलेगी। तो चलिए जानते हैं खाने से तीखापन कम करने से कुछ आसान व असरदार उपाय...

डेयरी प्रोडक्ट्स का कर सकती हैं यूज

अगर आपके दाल या सब्जी में तीखापन अधिक हो गया है तो आप इसे कम कर सकती हैं। बस कुछ डायरी प्रोडक्ट्स यूज कीजिये अपने आप तीखापन कम हो जाएगा। दरअसल, मिर्च में केमिकल कंपाउंड कैप्सिसिन होता है जिससे तीखापन होता जाता है। वहीं डेयरी प्रोडक्ट्स तीखापन कम करने में कारगर माने जाते हैं। ऐसे में आप इसके तीखेपन को कम करने के लिए इसमें दूध, दही, मलाई आदि मिला सकती है।

स्वीट्स भी होगा कारगर

ऑप्शन दूसरा यह है कि आप तीखी सब्जी या दाल में स्वीट्स भी मिला सकती हैं। बता दें कि तीखापन कम करने के लिए मीठी चीजें मिलाना बेस्ट ऑप्शन है। मीठा भोजन में तीखापन बैलेंस करने में कारगर माना गया है।

सलाद के साथ भी खा सकती हैं

अगर तीखी मिर्ची वाले भोजन के साथ सलाद खा सकती है। इसके आपको मिर्ची कम लगेगी। साथ ही भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा।

ब्रेड क्रम्बस करें इस्तेमाल

सब्जी से तीखापन कम करने के इसमें थोड़ा ब्रेड क्रम्बस डाल दें।‌‌ यह सब्जी में मौजूद अधिक मिर्ची को सोख लेगा। ऐसे में आप टेस्टी और हेल्दी खाने का मजा ले सकती है।

पीनट बटर

आप सब्जी का तीखापन कम करने के लिए इसमें पीनट बटर डाल सकती है। इसमें मौजूद फैट के कारण कैप्सिसिन का असर कम हो जाएगा। साथ ही खाने का स्वाद भी दोगुना हो जाएगा।


Click Here To See More

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकती हैं